प्रधानमंत्री ड्रोन सखी योजना का शुभारंभ, महिलाओं को मिलेंगे 15,000 रूपए महीना

हेलो दोस्तो आज हम बात कराने Drone Sakhi Yojana के बारे में। दोस्तो मोदी सरकार में 28 नवंबर को Drone Sakhi Yojana की शुरुवात कर दी है। मोदी सरकार महिलाओ के सम्मान में हमेशा कुछ न कुछ नया करती रहती है। महिलाओ के उज्वल भविष्य के लिए नई नई योजनाएं लेकर आती रहती है।

मोदी सरकार इस बार महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक नई योजना ड्रोन सखी योजना लेकर आती है। ड्रोन सखी योजना के तहत महिलाओ को हर महीने 15000 रुपए दिए जायेंगे। और महिलाओ को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। PM Drone Sakhi Yojana का लाभ सिर्फ महिलाओ को ही मिलेगा।

दोस्तो मोदी सरकार ने ड्रोन योजना की शुरुवात करके महिलाओं को एक और मौका दिया है आत्मनिर्भर बनने के लिए। Drone Sakhi Yojana में महिलाओ को ड्रोन चलाना सिखाया जाएगा। और महिलाओ को 15000 रुपए महीना दिए जायेंगे। इस ड्रोन योजना में अगले चार साल में करीब 1,261 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ड्रोन सखी योजना 2023-24 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  PM Drone Sakhi Yojana
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  
लाभार्थी  स्वयं सहायता समूह की महिलाएं
उद्देश्य  किसानों को कृषि के उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराना
श्रेणी  केंद्र सरकार योजना
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं  
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच होगी   

पीएम ड्रोन सखी योजना क्या है ?

PM Drone Sakhi Yojana एक ऐसी योजना है जिसका लाभ सिर्फ महिलाओ को मिलेंगे। Drone Sakhi Yojana या ड्रोन दीदी योजना में महिलाओ को पहले ड्रोन चलाना सिखाया जाएगा। उसके बाद उनको नौकरी भी दी जाएगी। महिलाओ को 15000 रुपए महीना तंखा भी दी जाएगी।

Drone Sakhi Yojana के तहत महिलाओ को 2023–24 और 2025–26 में ड्रोन दिए जायेंगे। और उनको ड्रोन चलाना सीखने के लिए 15 दिन की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। ड्रोन की मदद से खेत में ऊपर से दवाइया छिड़की जाएगी। ताकि फसल को कीड़ों से बचाया जा सके। कुछ दवाइया हमारी स्किन के लिए काफी नुकसान दायक होती है। अब वो दवाइया भी ड्रोन की मदद से खेतो में छिड़की जाएगी।

इस Drone Sakhi Yojana के माध्यम से ड्रोन कीटनाशकों के छिड़काव में दक्षता में सुधार करेंगे। इसके लिए करीब 15 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। ड्रोन पायलट को 15,000 रुपये और सह-पायलट को करीब 10,000 रुपये का मानदेय मिलेगा।

ड्रोन दीदी सखी योजना का उद्देश्य क्या है ?

Drone Sakhi Yojana की शुरुवात मोदी जी द्वारा की गई है। महिला स्वय सहायता समूह योजना का मुख्य उद्देश किसानों की खेती में मदद करना है। महिला स्वय सहायता समूह को सरकार की तरफ से ड्रोन दिए जायेंगे। फिर किसना भाई महिला स्वय सहायता समूह से ड्रोन किराए पर ले सकता है। और अपने खेतो में कीटनाशक दवाई ड्रोन की मदद से छिड़क सकता है।

Drone Sakhi Yojana की मदद से किसान भाइयों का काम भी बहुत आसान हो जाएगा। ड्रोन की मदद से कुछ घंटों का काम मिनटों में हो जायगा। और महिलाओ को ड्रोन देने के बदले कुछ किराया मिल जायेगा किसानों द्वारा। इस तरह से महिला स्वय सहायता और किसान दोनो को फायदा मिलेगा।

PM Drone Sakhi Yojana

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जी का कहना है की ड्रोन सखी योजना, लखपति दीदी योजना का ही हिस्सा है। ड्रोन सखी योजना ड्रोन के क्षेत्र में सबसे ज्यादा भूमिका निभायेगी। अनुराग ठाकुर जी का कहना है ही की देश की लगभग 10 करोड़ महिलाए, महिला स्वय सहायता समूह का हिस्सा है। जिनमे से कुछ महिलाओ को ड्रोन चलाना सिखाया जाएगा।

ड्रोन सखी को 15000 रुपए महीना मिलेगा।

अनुराग ठाकुर जी ने बताया है की 10 से 15 गांवों के बीच एक ड्रोन महिला पायलेट होगी। 10 से 15 गांवों के बीच एक महिला पायलेट को महिला कलेक्टर के नाम से भी जाना जाएगा। हर गांव के लिए सबसे पहले महिला कलेक्टर को चुना जाए।

फिर उन महिला पायलेट को 15 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन 15 दिनों में महिला कलेक्टर / महिला पायलेट को ड्रोन से संबंधित सारी ट्रेनिंग दी जाएगी। ये 15 दिन को ट्रेनिंग को भी 2 हिस्सों में बाट दिया गया है।

  1. पहले 5 दिनों में महिला ड्रोन पायलट को ड्रोन चलाना सिखाया जाएगा। ताकि महिलाए आसानी से ड्रोन को चला सके।
  2. फिर बाकी के 10 दिनों में उनको ड्रोन के द्वारा खेतो में कीटनाशक दवाई छिड़कना सिखाया जायगा।

Drone Sakhi Yojana योजना का लाभ

अब जानते है को Drone Sakhi Yojana का क्या क्या लाभ मिलने वाला है। Drone Sakhi Yojana से किसानों को बहुत फायदा होने वाला है।

  • अगर ड्रोन से खेतो में दवाई छिड़की जाएगी तो दवाई खेत के है कौने कौने तक छिड़की जाएगी।
  • किसानों को फसल में कीड़े नहीं लगेंगे। उनको फसल को कोई नुकसान नहीं होगा।
  • किसानों का काम आसान हो जाएगा और उनका टाइम भी बचेगा।
  • किसान अपने खेतो में एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तमाल करना सीख जायेंगे।
  • किसानों का काम जल्दी होगा तो किसान और ज्यादा फसल पैदा कर पाएगा।

PM Drone Sakhi Yojana की विशेषताएं।

पीएम किसान Drone Sakhi Yojana की कुछ विशेषता जान लेते है।

  • मोदी जी द्वारा महिला स्वय सहायता समूह ड्रोन योजना की शुरुवात की गई है।
  • महिला ड्रोन योजना के तहत महिलाओ को खेतो में चलाने के लिए ड्रोन दिए जायेंगे।
  • इस योजना में महिलाओ को 15 दिन की ड्रोन ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • इस योजना में महिलाओ को 15000 रुपए हर महीने दिए जायेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से किसान अपने खेतो में एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तमाल कर पाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को अपने खेतो में कीटनाशक दवाई डालने के लिए ड्रोन मिलेगा ताकि किसना का काम आसान हो सके।

PM Drone Sakhi Yojana के लिए आवेदन कैसे करे ?

चलिए अब जान लेते है की पीएम ड्रोन सखी योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते है। आप कैसे किसान ड्रोन सखी योजना का हिस्सा बन सकते है।

महिला स्वय समूह सहायता योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। क्युकी अभी सिर्फ इस योजना को मंजूरी मिली है। अभी ये योजना लागू नहीं हुई है। जब भी इस योजमाको लागू कर दिया जाए तो हम इस पोस्ट में अपडेट कर देने।

ये भी पढ़े :-

  1. Ayushman Operator बनकर पैसे कैसे कमाए
  2. Csc center खोल कर महीने के कमाए 50,000 रुपए
  3. मोदी सरकार दे रही है 50,000 का लोन, सब्सिडी भी मिलेगा
  4. E Pramaan Portal Online Registration Kaise Kare
  5. मुख्यमंत्री राज्यश्री योजना में आवेदन करने पर मिलेंगे 50,000 रूपए

Drone Sakhi Yojana FQAs

Drone Sakhi Yojana के बार में लोगो के मन में बहुत सवाल है। जो सबसे ज्यादा सवाल पूछे जाते है उनके बारे में बात कर लेते है।

प्रश्न :- Drone Sakhi Yojana के तहत कितने महिला स्वय सहायता समूह को ड्रोन दिया जायेगा।

उत्तर :- Drone Sakhi Yojana के तहत 15000 महिला स्वय सहायता समूह को ड्रोन किए जायेंगे।

प्रश्न :- Drone Sakhi Yojana कब और किसके द्वारा शुरू की गई है ?

Drone Sakhi Yojana को मोदी जी द्वारा 28 नवंबर 2023 को मंजूरी मिल गई है।

दोस्तो मैं उम्मीद करता हु की आपको ड्रोन सखी योजना के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको कुछ और पूछना है ड्रोन सखी योजना के बारे में तो कमेंट करके पूछ सकते हो। और अगर हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment