जॉर्जिया मेलोनी ने राम मंदिर के लिए नहीं भेजा 21 किलो सोने का धनुष-बाण, यहां जानें सच्चाई

Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

दोस्तों इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रही है उसमे दिखाया जा रहा है की इटली के प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने राम मंदिर के लिए 21 किलो सोने का धनुष-बाण भेजा है। हालाकि ये खराब एक दम झूठी साबित हुई है।

सोशल मीडिया आज एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है जहा आए दिन किस बड़े इवेंट या किसी बड़े शख्स से जुड़ी झूठी खबर वायरल होती रहती हैं। झूठी खबरों को एडिट करके और तोड़ मरोड़ के ऐसे दिखाई जाता है की लोग उनको सच मान लेते है और फिर अपने दोस्तो के साथ झूठी खबरों को शेयर करते रहते है। इटली के प्रधान मंत्री से जुड़ी एक झूठी खबर आजकल बहुत वायरल हो रही है।

image source by indiatv.in

आजकल एक वीडियो बहुत वायरल हो रही है जिसमे ये दावा किया जा रहा है की इटली के प्रधानमंत्री ने राम मंदिर भारत के लिए 21 किलो सोने का धनुष बाण भेजा हैं। फैक्ट न्यूज में पाया गया की ये खबर एक दम झूठी है इटली के प्रधानमंत्री द्वारा ऐसा कुछ भी नही किया गया है।

वीडियो वायरल क्यों हो रहा है

फेक वीडियो इसलिए वायरल हो रहा है क्युकी इस वीडियो को राम मंदिर से जोड़ा जा रहा हैं। राम मंदिर की चर्चा आजकल कर किसी की जबान पर है। इस फेक वीडियो में दिखाया गया है की 21 किलो का सोने का धनुष बाण इटली से भारत आया है राम मंदिर के लिए। इसलिए लोग इस बाद को सच मान रहे है और ज्यादा से ज्यादा शेयर कर रहे है। और ये फेक वीडियो वायरल होती जा रही है।

image source by indiatv.in

सच तो ये है की राम मंदिर के लिए पटना के महावीर मंदिर से लगभग 2 किलो का सोने का धनुष बाण भेजा गया है। इस बाद को सोशल मीडिया पर कुछ इस तरह से दिखाया गया है की इटली से सोने का धनुष बाण आए है। अगर आप गूगल पर सर्च भी करते हो तो भी आपको इटली से राम मंदिर भेजे गए किसी भी तोफे की बात नहीं दिखाई दी है।

image source by indiatv.in

फैक्ट चेक में सामने आया कि राम मंदिर के लिए इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी कोई भी सोने का धनुष-बाण नहीं भेजा है। वहीं, दुनिया की सबसे बड़ी और भारी भगवद गीता का अनावरण भी इटली नहीं बल्कि दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में किया गया है।

Fake News Expose by India TV : https://www.indiatv.in/fact-check/india-tv-fact-check-social-media-viral-video-claiming-giorgia-meloni-sent-21-kg-bow-and-arrow-for-ram-mandir-is-fake-2024-02-06-1021764

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top