अगर आप भी करते है Google Pay और Phonepe का इस्तेमाल तो आपका बैंक अकाउंट हो जायेगा बंद 31 दिसंबर से पहले करे ये काम

upi id ban in india :- दोस्तो आज मैं आपके लिए ऑनलाइन ट्रांजेशन से रिलेटेड बहुत महत्वपूर्ण खबर लेकर आया हू। अगर आप लोग यूपीआई आईडी का उपयोग करते है तो आपके लिए बहुत बुरी खबर है। अगर आप अपने स्मार्टफोन में गूगल पे या फोन पे के जरिए अगर लेन देन करते है तो बहुत जल्द आपका बैंक अकाउंट बंद होने वाला है। क्युकी आरबीआई ने एक नया रूल लागू करने जा रही है। गूगल पे और फोन पे वालो की सामत आने वाली है ।

दोस्तो अब तक अपने गूगल पे और फोन पे से बहुत पैसों का लेन देन किया है तो ये खबर आपके बहुत काम की है। कही ऐसा ना हो की आपका बैंक अकाउंट बंद हो जाए। इसलिए आपको ये काम करना बहुत जरूरी है । इसके बिना आप कोई भी यूपीआइ आईडी का इस्तमाल नही कर पाएंगे।

अगर आप किसी यूपीआई आईडी का इस्तमाल करते है तो यूपीआइ आईडी यूजर के लिए बैंक की तरफ से बहुत जल्दी नहीं गाइडलाइन आने वाली है। आपको 31 दिसंबर से पहले पहले आपने यूपीआई आईडी के साथ करना हो ये काम वरना आपका खाता बंद हो जाएगा।

UPI ID BAN IN INDIA

एनपीसीआई ने बैंको को सख्त आदेश दिए है की जो भी पिछले एक साल से यूपीआई आईडी का इस्तमाल नही कर रहे है उनकी यूपीआई आईडी बंद कर दी जाए। और अगर आपकी यूपीआई आईडी बंद हो गई तो उसका असर आपने बैंक खाते पर भी पड़ेगा।

एनसीपीआई के बैंको को ये भी सख्त आदेश दिया है की अगर कोई यूपीआई आईडी के साथ साथ अगर अपने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का भी इस्तमाल नही कर रहे है उन लोगो के बैंक अकाउंट भी जल्दी बंद कर दिए जायेंगे।

अगर आपने एक साल तक यूपीआई आईडी, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करते है तो आपका बैंक अकाउंट बंद हो जाएगा। ऐसे में उनका खाता पूरी तरह से बंद कर दिया जायेगा।

कई बार ऐसा देखा गया है की लोग अपने दूसरे नंबर से यूपीआई आईडी बना लेते है और फिर अपनी पुरानी यूपीआइ आईडी को भूल जाते है। या फिर लोग बहुत सारी यूपीआई आईडी बना लेते है। और फिर उनका इस्तमाल नही करते।

तो एनसीपीआइ में ये आदेश दिया है बैंको को की जो यूपीआई आईडी पिछले एक साल से इस्तमाल नही रही उसको पूरी तरह बंद कर दिया जाए। और जो लोग पिछले एक साल से डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तमाल नही हो रहा तो उनको भी बंद कर दिया जाए।

लोग एक साथ बहुत सारी यूपीआई आईडी बना लेते है।और फिर उनका इस्तमाल नही करते तो उन यूपीआई आईडी को तुरंत बन कर दिया जाए। कहने का मतलब है की अब आप ज्यादा यूपीआई आईडी नही बना पाओगे।

क्युकी एनपीसीआई का कहना है की बहुत सारी यूपीआई आईडी होने ले कई बार लोगो के पैसे गलत खाते में ट्रांसफर हो हो जाते है। लोगो से गलतियां ना हो इस लिए ये कदम उठाया जा रहा है। ऑनलाइन होने वाली गलत ट्रांजेक्शन पर रोक लगाने के लिए ये फैसले लिए गए है।

सरकार करेगी 51,000 रुपए की आर्थिक मदद

ये सरकार दे रही है बालिकाओं को पूरे ₹ 55,000 रुपये

हरियाणा कौशल रोजगार निगम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

5 साल से काम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाना जरुरी

5 साल से काम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाना जरुरी

दोस्तो में उम्मीद करता हु की आपको जो भी मैने जानकारी दी है उसकी सारी जानकारी मिल गई होगी आपको। अगर आपने भी बहुत सारी यूपीआई आईडी बना रखी है तो आप उनको डिलीट कर दे वरना बैंक अपने आप डिलीट कर देगा। और अगर अपने इसी बैंक में एक साल तक कोई लेन देन नही किया है तो भी आपका खाता बंद हो सकता है।

UPI ID BAN IN INDIA

Leave a Comment