Fact Check : महिलाओं को केंद्र सरकार दे रही है मुफ्त में सिलाई मशीन, क्या है इस दावे का सच?

Fake silai machine yojana : दोस्तो आजकल ऑनलाइन दोखाधड़ी करने वाले बहुत सक्रिय हो गए है। आज कल मोदी के नाम पर कुछ भी योजना शुरू कर देते है और लोगो से पैसे लेकर फूर हो जाते है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है। फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से लोगो को पैसे लिए जा रहे है। फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम पर महिलाओं से सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए 100 – 100 रुपए लिए जा रहे है। महिलाएं फ्री सिलाई मशीन लेने के चक्कर में पैसे दे भी रही हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मैं आपको बता दू की मोदी सरकार में फ्री सिलाई देने की कोई भी योजना शुरू नही की हैं। मोदी जी द्वारा शुरू की गई कोई भी ऐसी योजना नहीं है जिसमे महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दी जा रही है। फ्री सिलाई मशीन योजना नही बल्कि ये एक फेक सिलाई मशीन योजना है। फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम पर लोगो से ठगी की जा रही है।

fake silai machine yojana

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट बहुत वायरल हो रही है जिसमे दावा किया जा रहा है की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना के लिए सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना चलाई जा रही है। पर फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज में पाया गया की ये योजना फर्जी है। सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नही चलाई जा रही है।

पोस्ट सोर्स लिंक :- https://www.jagran.com/fact-check/news-fake-post-about-free-sewing-machine-scheme-viral-on-social-media-22909199.html

दावा: देश की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2023” के तहत महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध करवाया जा रहा है#PIBFactCheck

✅ केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है

✅ यह ठगी का एक प्रयास है,कृपया सावधान रहें pic.twitter.com/xTQfJxUuum

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) September 7, 2023

देश की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ ‘प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2024’ चलाई जा रही है और इसके तहत महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी। इसे देखकर लोग इस पोस्ट को सच मान बैठे हैं, जबकि केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है।

(fake silai machine yojana)क्या है यह वायरल मैसेज ?

आज कल इंटरनेट पर एक वीडियो और पोस्ट वायरल हो रही है जिसमे दावा किआ जा रहा है की महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिलाओ को फ्री में सिलाई मशीन दी जा रही है। ताकि महिलाये सिलाई मशीन से कपडे सिल कर अपनी रोजी रोटी चला सके। महिला को किसी पर निर्भर न रहना पड़े। उन्हें रोजगार की सुविधा देने के लिए केंद्र सरकार सभी महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन बांट रही है. इसमें प्रधानमंत्री मोदी की फोटो और महिलाओं की सिलाई मशीन के साथ फोटो का भी इस्तेमाल किया गया है, ताकि यह बिल्कुल असली लगे।

पोस्ट लिंक :- https://www.abplive.com/viral-sach/pm-free-silai-machine-scheme-viral-message-fact-check-2377982

(fake silai machine yojana)फर्जी है यह वायरल वीडियो

पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक कर इस वायरल पोस्ट को फर्जी बताया है। पीआईबी ने ट्वीट करके बताया है कि केंद्र सरकार की तरफ से कोई भी ऐसी योजना नहीं चलाई जा रही है और यह ठगी का एक प्रयास हो सकता है। पीआईबी ने लोगों को ऐसी फेक पोस्ट से सावधान रहने की सलाह भी दी है।

(fake silai machine yojana)ठगी का एक जरिया

इस तरह की फैक योजना वीडियो वायरल करके लोगो से ठगी का प्रयास किया जा रहा है। ऐसा कोई भी मैसेज आपको मिले तो आंख बंद करके विश्वास न करें। अगर आप किसी भी सरकारी योजना की सही जानकारी लेना चाहते है तो उस योजना से सम्बंधित मंत्रालय या विभाग से जानकारी को एक बार वेरिफाई करे। सरकार ने इस तरह की कोई भी घोषणा नहीं की है।

अगर महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन देने की केंद्र सरकार की कोई योजना होती तो महिला और बाल विकास मंत्रालय या केंद्र सरकार के किसी विभाग से इसकी घोषणा जरूर होती। पर हमें ऐसा कुछ भी देखने के लिए नहीं मिला। पीआईबी ने इसको पूरी तरह फर्जी और ठगी का एक प्रयास बताया है

दोस्तों आपको ऐसी फर्जी न्यूज़ और योजनाओ (fake silai machine yojana) से दूर रहना है। इस तरह की कोई भी योजना का भरोसा करने से पहले एक बार उनकी आधारिक वेबसाइट पर जाकर एक बार जरूर चेक करे।

Leave a Comment