हरियाणा के छात्रो को मिलेगी फ्री बस सेवा, लागू हुई हरियाणा छात्र परिवहन योजना, छात्रो की हुई बल्ले बल्ले

Haryana Chhatra Parivahan Yojana :- हरियाणा शिक्षा विभाग ने “haryana chhatra parivahan yojana” की शुरुआत की है। इस योजना के तहत दूर दराज से स्कूल आने वाले विद्यार्थियों को परिवहन का लाभ मिलेगा बहुत से छात्र-छात्राएं ऐसे हैं जो दूरी की वजह से स्कूल नहीं जा पाए उनको स्कूल जाने के लिए परिवहन सुविधा दी जाएगी।

हरियाणा शिक्षा विभाग ने शिक्षा का स्तर और सुधारने के उद्देश्य से haryana chhatra parivahan yojana की शुरुवात की है। इस योजना के तहत रिमोट इलाके यानी पिछड़ी वर्ग के इलाके से इसको जाने वाले विद्यार्थियों को परिवहन का लाभ मिलेगा। अब छात्रों को स्कूल से घर और घर से स्कूल जाने के लिए सरकारी बस सुविधा का लाभ मिलेगा। इस योजना के लिए पायलेट प्रोजेक्ट शुरू कर दिया गया है।

जिले के शिक्षा अधिकारी ने बताया है कि फिलहाल haryana chhatra parivahan yojana प्रत्येक जिले के एक ब्लॉक से शुरू की जाएगी। अगर हम बात करें भिवानी की तो भिवानी के बवानीखेड़ा के 30 विद्यालयों के 900 बच्चे इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। अब दूर दराज से स्कूल जाने के लिए बच्चों को वाहन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वही स्कूल में पढ़ाने वाले सभी शिक्षक भी haryana chhatra parivahan yojana से काफी खुश है। इस योजना से बच्चे टाइम पर पहुंच पाएंगे और सुरक्षित भी रहेंगे।

haryana chhatra parivahan yojana की घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 5 नवंबर 2023 को करनाल जिले के रतनगढ़ गांव में जन संवाद कार्यक्रम में की थी। haryana chhatra parivahan yojana के तहत दूर दराज के गांव में से 50 से अधिक विद्यार्थी होने पर स्कूल के लिए फ्री बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं अगर 30 से 40 विद्यार्थी हुए तो मिनी बस सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी और जहां 5 से 10 विद्यार्थी हुए तो वहां ऑटो रिक्शा जैसी सुविधा मिलेगी। यह सभी सुविधा एकदम निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। इन सारी सुविधाओं का पैसा जिला शिक्षा विभाग के द्वारा खर्च किया जाएगा।

हरियाणा में आज भी बहुत से ऐसे गांव है जहां पर कहीं आने-जाने के लिए साधन बहुत कम मिलते हैं। ऐसे में स्कूली बच्चों को दूर स्कूल जाने में बहुत दिक्कत आती है। बहुत से बच्चे तो साधन न होने की वजह से स्कूल जाना ही बंद कर देते हैं। इसी समस्या का समाधान करने के लिए हरियाणा शिक्षा विभाग ने nishulk chhatra parivahan yojana की शुरुआत की है।

अब हरियाणा के हर राज्य के छोटे से गांव का भी बच्चा स्कूल में पढ़ने के लिए जा सकेगा। इस योजना का तहत सभी बच्चों को फ्री बस सर्विस दी जाएगी। अब हर कोई बच्चा पढ़ लिख कर अपना भविष्य बन सकेगा। इस योजना का उद्देश्य बच्चों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित बनाना है और हरियाणा का शिक्षा विभाग में नाम ऊंचा करना है।

haryana chhatra parivahan yojana 2024

योजना का नामHaryana Chhatra Parivahan Yojana 2024
योजना का उदेश्य ग्रामीण इलाकों के दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले कम पारिवारिक आय के छात्रों को अच्छी शिक्षा के लिए मुफ्त बस उपलब्ध कराना।
योजना शुरू कब हुई 5 नवम्बर 2023
योजना का क्षेत्रState Government (Haryana)
किस विभाग द्वारा शुरू की गयी परिवहन विभाग, हरियाणा
वर्तमान स्तिथिActive
लाभार्थीहरियाणा प्रदेश के स्कूल में पढने वाले सभी छात्र।
प्रोसेसOnline/Offline
वेबसाइटआभी जारी नहीं की गयी है।
हेल्पलाइन नंबरUpdate Soon

haryana chhatra parivahan yojana ka uddeshya

haryana chhatra parivahan yojana का मुख्य उद्देश्य दूर-दराज के स्कूलों में गांव से आने वाले छात्रों को मुफ्त बस सेवा प्रदान करना है ताकि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को स्कूल से आने-जाने में कोई दिक्कत ना हो। क्योंकि बहुत से ऐसे गांव हैं जो दूर दराज होने की वजह से बच्चों को आने-जाने में दिक्कत होती है और वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगा पाते। haryana chhatra parivahan yojana के माध्यम से हरियाणा में बड़ी संख्या में स्कूल जाने वाले छात्रों को निशुल्क बस सेवा उपलब्ध कराई जाएँगी।

प्रथम चरण में करनाल जिले में लागू होगी यह योजना

अगर हम बात करें haryana chhatra parivahan yojana की तो सबसे पहले प्रथम चरण में इस योजना की शुरुआत करनाल जिले से होगी। करनाल जिले के रतनगढ़ गांव में से इस योजना की शुरुआत की जाएगी। इस योजना के तहत हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा बस सुबह 7:00 बजे गांव में खड़ी हो जाएगी और बच्चों को वापस लाने के बाद फिर से गांव में ही खड़ी हो जाएगी। जब haryana chhatra parivahan yojana शुरू हो जाएगी तो सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या भी बढ़ जाएगी।

haryana chhatra parivahan yojana Benefits

चलिए बात करते हैं कि haryana chhatra parivahan yojana आ जाने से बच्चों को क्या-क्या लाभ मिलने वाले है।

  • haryana chhatra parivahan yojana के माध्यम से दूर दराज स्कूलों तक छात्रों को पहुंचाने का काम हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • haryana chhatra parivahan yojana के माध्यम से सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्रों को फ्री परिवहन की सुविधा दी जाएगी।
  • हरियाणा के गांव में 50 से अधिक विद्यार्थियों होने पर स्कूल जाने के लिए परिवहन विभाग की ओर से बस सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • वहीं अगर गांव में 30 से 40 विद्यार्थी हुए तो मिनी बस सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • वहीं अगर 5 से 10 छात्र होंगे तो ऑटो रिक्शा जैसी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इस योजना की शुरुआत करनाल जिले के रतनगढ़ गांव से की जाएगी।
  • अगर यह योजना सफलतापूर्वक चली तो बहुत ही जल्द पूरे राज्य में इस योजना को लागू कर दिया जाएगा।
  • इस योजना से हरियाणा राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि होगी और लोग भी ज्यादा से ज्यादा शिक्षित बनेंगे।

haryana chhatra parivahan yojana eligibility

अगर आप हरियाणा के छात्र हैं तो आपको फ्री बस सर्विस हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा मुहैया करवाई जाएगी पर उसके लिए कुछ पात्रता आपको पूरी करनी होगी। जब तक आप उन पात्रता को पूरा नहीं करेंगे तो आप हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा फ्रि बस सर्विस का लाभ नहीं ले सकते।

  • haryana chhatra parivahan yojana का लाभ लेने वाला छात्र हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • haryana chhatra parivahan yojana का लाभ केवल राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी ही ले सकते हैं।
  • ऐसे छात्र जो दूरदराज गांवों से पढ़ने के लिए स्कूल जाते हैं उनको मुफ्त परिवहन का लाभ मिलेगा।
  • सभी जाति वाले विद्यार्थी haryana chhatra parivahan yojana के लिए पात्र होंगे।

haryana chhatra parivahan yojana documents

haryana chhatra parivahan yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। इन दस्तावेजों के बिना आप haryana chhatra parivahan yojana का लाभ नहीं ले सकते। चलिए जानते हैं कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी छात्र परिवार योजना का लाभ लेने के लिए।

  • छात्र के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • छात्र के पास मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • छात्र के पास स्कूल की आईडी होनी चाहिए।
  • छात्र के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • छात्र के पास पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

haryana chhatra parivahan yojana online apply

दोस्तों अगर आप haryana chhatra parivahan yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको थोड़ा सा और इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि अभी haryana chhatra parivahan yojana को लागू नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा chhatra parivahan yojana haryana को लागू कर दिया जाएगा तो आपको आवेदन संबंधी सारी जानकारी इस पोस्ट में अपडेट कर दी जाएंगे। हालांकि chhatra parivahan yojana haryana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छात्रों को अपने आधार कार्ड की और अपने स्कूल आईडी की जरूरत पड़ेगी। बाकी इसके अलावा किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी वह तो जब ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी तब आपको बता दिया जाएगा।

हरियाणा परिवहन विभागCLICK HERE
हरियाणा शिक्षा विभागCLICK HERE
chhatra parivahan yojana haryana Official Websiteअभी जारी नहीं की गयी है
chhatra parivahan yojana haryana online applyआवेदन की आवश्यकता नहीं है।
chhatra parivahan yojana haryana PDF Formअभी उपलब्ध नहीं है
chhatra parivahan yojana haryana Mobile AppUPDATE SOON

ये भी पढ़े :-

Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana FQAs :-

प्रश्न :- Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana Kya Hai

उत्तर :- हरियाणा शिक्षा विभाग ने “chhatra parivahan yojana haryana” की शुरुआत की है। chhatra parivahan yojana के तहत दूर दराज से स्कूल आने वाले विद्यार्थियों को परिवहन का लाभ मिलेगा बहुत से छात्र-छात्राएं ऐसे हैं जो दूरी की वजह से स्कूल नहीं जा पाए उनको स्कूल जाने के लिए परिवहन सुविधा दी जाएगी।

प्रश्न :- Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana की घोषणा कब की गयी थी ?

उत्तर :- Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana की शुरुवात 5 नवंबर 2023 को की गयी थी।

प्रश्न :- Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana का लाभ किन छात्रो को मिलेगा ?

उत्तर :- Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana का लाभ हरियाणा के सरकारी स्कूल में पढ़ने वालो छात्रो को मिलेगा।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको haryana chhatra parivahan yojana के बारे में दी हुई जानकारी समझ में आ गई होगी। अगर आपको haryana chhatra parivahan yojana के बारे में और कुछ पूछना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। और आपको हमारी यह आर्टिकल haryana chhatra parivahan yojana अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उनको भी haryana chhatra parivahan yojana के बारे में पता लगे।

Leave a Comment