Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jaye | खाटू श्याम जाने का रास्ता

khatu shyam mandir rajasthan :- दोस्तों आज हम बात करेंगे खाटू श्याम जी के बारे में। अगर आप भी खाटू श्याम जी जाना चाहते है और आप एक अच्छा रास्ता ढंग रहे है खाटू श्याम जी जाने का तो आप एक दम सही आर्टिकल पद रहे है। आज मैं आपको khatu shyam mandir rajasthan kaise jaye इस बारे में सारी जानकारी दूंगा। आज मैं आपको khatu shyam mandir rajasthan जाने के सारे रास्तो के बारे में बताऊंगा। आज मैं आपको बताऊंगा की आप बस से, ट्रैन से या फिर प्लेन से खाटू श्याम जी जैसे जाये। हमारी पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े इस पोस्ट में आपको khatu shyam mandir rajasthan जाने के सारे रास्तो के बारे में पता चल जायेगा।

khatu shyam mandir rajasthan का रास्ता बताने से पहले में आपको खाटू श्याम जी के बारे में बताना चाहता हु। मैं जनता हु की बहुत से ऐसे लोग है जिन्होंने खाटू श्याम जी के बारे में सुना होगा। बहुत से लोग ऐसे भी है जो खाटू श्याम जी गए भी होंगे, पर उनको खाटू श्याम जी के बारे में, खाटू श्याम की के चमत्कारों के बारे में नहीं पता होगा। तो उन लोगो को में थोड़ा खाटू श्याम जी के बारे में बताना चाहता हु। ताकि जिनको नहीं पता वो लोग भी खाटू श्याम जी के बारे में जान ले।

आज खाटू श्याम जी पुरे भारत में प्रशिद्ध है। दूर दूर ले लोग खाटू श्याम जी के दर्शन करने आते है। आज एक दिन में कई हजारो लोग श्याम बाबा के दर्शन करने आते है। और जब श्याम जी का मेला लगता है उस समय तो लाखो की संख्य में लोग आते है।

श्याम बाब अपने भक्तो के साथ चमत्कार करते रहते है। जो भी श्याम दरबार में सच्चे मन से कुछ मांगता है। खाटू श्याम जी उनकी इच्छा जरूर पूरी करते है। इसलिए आज खाटू श्याम जी राजस्थान में इतनी भीड़ लगी रहती है।

खाटू श्याम जी कौन है।

सबसे पहले बहुत से लोगो के मन में ये बात जरूर आती होगी की आखिर खाटू श्याम जी कौन है। मैं आपको बताने की कोशिश करता हु की खाटू श्याम जी कौन है। बात महाभारत काल की। महाभारत में आप सब से भीम का नाम तो सुना ही होगा। भीम के पुत्र का नाम था घटोच्कच । और घटोच्कच के पुत्र का नाम था बर्बरीक। बर्बरीक एक ऐसे योद्धा थे जो की एक तीर में महाभारत का पूरा युद्ध ख़तम कर सकते थे। बर्बरीक ने प्रण लिया था की जो हारेगा मैं उसकी तरफ से लडूंगा। और अगर ऐसा होता तो पांडव हर जाते।

भगवान श्री कृष्ण जी नहीं चाहते थे की बर्बरीक युद्ध में शामिल हो। भगवान् श्री कृष्णा में साधु का रूप धारण करके बर्बरीक के सामने आ गए। और भिक्षा में बर्बरीक का शीश मांग लिया। बर्बरीक में बिना देरी किये अपना शीश काट कर भगवान श्री कृष्ण जी को दे दिया जो की साधु के भेष में थे।

फिर भगवान श्री कृष्ण जी में बर्बरीक को अपना असली रूप में दर्शन दिए। भगवान श्री कृष्ण में बर्बरीक को आशीर्वाद दिया की आप कलयुग में मेरे श्याम नाम से पूजे जाओगे। आज लोग इनको श्याम जी, तीन बाण धारी, हारे का सहारा के नाम से जाने जाते है।

श्याम की की मूर्ति सबसे पहले खाटू गांव में प्रकट हुई थी। इसलिए उनका नाम खाटू श्याम जी पड़ गया। और आज खाटू श्याम जी के नाम से पूरी दुनिया में पप्रसीद है। अब मैं आपको बताता khatu shyam mandir rajasthan kaise jaye.

khatu shyam mandir rajasthan जाने के बहुत सारे तरीके है। आप अपनी खुद की गाड़ी से , टैक्सी से , बस से , ट्रेन से और हवाई जहाज से भी खाटू श्याम जी जा सकते है।

Bus से khatu shyam mandir rajasthan kaise jaye

सबसे पहले बात करते है की bus से khatu shyam mandir rajasthan kaise jaye.आप जहा भी रहते है। वहाँ से जयपुर की बस पकडे। और अगर आपके यहाँ से डायरेक्ट जयपुर की बस नहीं आती तो आपको कैसे भी करके जयपुर ही पहुंचना पड़ेगा। जयपुर या jaipur sindhi camp bus stand एक ही बात है। आपको jaipur sindhi camp bus stand से हर 1 घंटे में खाटू श्याम जी मदिर के लिए प्राइवेट बस मिल जाएँगी। जयपुर बस स्टैंड से हर 1 घंटे में खाटू श्याम जी के लिए बस चलती रहती है।

वैसे तो आप हर जगह से खाटू श्याम जी जा सकते है। आपके वह से भी बस, ट्रैन क द्वारा आप खाटू श्याम जी जा सकते है। पर मैं यहाँ कुछ डायरेक्ट बस की डिटेल दे रहा हु जो खाटू श्याम जी के लिए ही चलायी गयी है। और बहुत जल्दी हर राज्य ,हर जगह से खाटू श्याम जी के लिए डायरेक्ट बस सेवा शुरू होने वाली है।

खाटू श्याम जी के भक्तो को देखते हुए बहुत राज्यों से खाटू श्याम जी के लिए स्पेशल बस भी शुरू कर दी है । मैं यहाँ पर आपके साथ कुछ रोडवेज बसों का टाइम टेबल शेयर कर रहा हु। ये रोडवेज बसे डायरेक्ट खाटू श्याम जी मंदिर जाती है। उम्मीद करता हु की आपके कुछ काम आएगा।

Agra Se Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jayeटाइम देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
Ballabgarh Se Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jayeटाइम देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
Bhiwani Se Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jayeटाइम देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
Charki Dadri Se Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jayeटाइम देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
Delhi Se Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jayeटाइम देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
Jhajjar Se Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jayeटाइम देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
Jind Se Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jayeटाइम देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
Narnaul Se Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jayeटाइम देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
Rewari Se Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jayeटाइम देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
Rohtak Se Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jayeटाइम देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
Sonipat Se Khatu Shyam Mandir Rajasthan Kaise Jayeटाइम देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

Train Se Khatu Shyam Mandir Rajastha Kaise Jaye

अब हम बात करते है की Train Se Khatu Shyam Mandir Rajastha Kaise Jaye. अगर आप ट्रैन से जाना चाहते है तो आपको khatu shyam mandir rajasthan near railway station रींगस उतरना पड़ेगा। खाटू श्याम जी मंदिर के सबसे पास रींगस रेलवे स्टेशन है। रींगस उतर कर आपको वह से शेयरिंग कैब करनी पड़ेगी जो की फिहाल 50 पर सवारी लेते है। रींगस से खाटू श्याम जी मंदिर की दीदुरी लगभग 17 किलोमीटर है।

अगर आपके वह से डायरेक्ट रींगस के लिए ट्रैन नहीं आती है तो आप अपने वह से सबसे पहले दिल्ली या जयपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे। अगर आप जयपुर पहुँचते है तो आप वह से बस पकड़ कर श्याम मन्दिर पहुंच सकते है। जयपुर से खाटू श्याम जी मंदिर की दुरी लगभग 88 किलोमीटर है। आपको लगभग एक घंटा 20 मिनट लगेंगे मंदिर पहुंचने में।

और अगर आप पहले दिल्ली आते है तो मैं आपको दिल्ली तो कुछ डायरेक्ट ट्रैन की डिटेल दे रहा हु जो दिल्ली से रींगस आती है। फिर रींगस से आप शेयरिंग कैब करके 20 मिनट में श्याम बाबा के दरबार मे पहुंच सकते है। रींगस से खाटू श्याम जी के लिए दिन रात शेयरिंग कैब चलती रहती है।

Delhi Se Khatu Shyam Mandir Rajastha Kaise Jaye Train Se

khatu shyam mandir rajasthan distance from delhi by train

Train NameTrain NumberDepartureArrivesTime
Runicha Exp14087Old Delhi Railway Station (DLI)Ringas Junction (RGS)4hrs 4mins
Sainik Express19702Delhi Cantt. Railway Station (DEC)Ringas Junction (RGS)6hrs 35mins
Aii Janshtb Exp12066Delhi Sarai Rohilla Railway Station (DEE)Ringas Junction (RGS)3hrs 25mins
Chetak Express20473Delhi Sarai Rohilla Railway Station (DEE)Ringas Junction (RGS)3hrs 48mins

BOOK TRAIN TICKET ONLINE

Aeroplane Se Khatu Shyam Mandir Rajsthan Kaise Jaye

दोस्तों अब बात करते है की अगर आप हवाई जहाज से खाटूश्याम जी जाना चाहते है तो कैसे जायेंगे। अगर आप हवाई जहाज से खाटू श्याम जी आना चाहते है तो आपको Jaipur International Airport (JAI) पर उतरना पड़ेगा। फिर वह से आप टैक्सी करके श्याम जी के मंदिर पहुंच सकते है। Jaipur International Airport से खाटू श्याम जी मंदिर राजस्थान की दूरी 102 किलोमीटर है। यानि की लगभग सवा दो घंटे का रास्ता।

आप खाटू श्याम जी अपनी गाड़ी से भी जा सकते है। खाटू सिम जी तोरण द्वार पर ही आपको कार पार्किंग मिल जाएगी।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हु की आप समझ गए होने की Khatu Shyam Mandir Rajsthan Kaise Jaye. अगर आप Khatu Shyam Mandir Rajsthan जाने के बारे में कुछ और पूछना कहते है तो कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। और अगर आपको हमारे ये आर्टिकल khatu shyam mandir rajasthan kaise jaye पसंद आया तो श्याम भक्तो के साथ शेयर जरूर करे।

जय श्री श्याम

कौन सा रास्ता आपके लिए सही रहेगा

Leave a Comment