अगर नहीं आया महतारी वंदन योजना का पैसा तो क्या करे ? मंत्री जी ने बताया उपाय

Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

दोस्तो जैसा की आप सभी जानते है की महतारी वंदन योजना की शुरुवात सबसे पहले मध्यप्रदेश सरकार द्वारा की गई थी। इस योजना के तहत महिलाओ को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। ये पैसे महिलाओ के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करे जाएंगे।

छत्तीसगढ़ सरकार में भी महतारी वंदन योजना की शुरुवात कर दी है। और छत्तीसगढ़ सरकार ने तो महतारी वंदन योजना की पहली किस्त के पैसे भी महिलाओ के खाते में डालना शुरू कर दिए है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओ को इस योजना का लाभ मिलेगा। और 655 करोड़ रुपए महिलाओ के खाते में डाल दिए गए है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जी और उनकी टीम ने इस योजना पर बहुत तेजी से काम किया है। योजना लागू करते ही महिलाओ के खाते में पैसे ट्रांसफर करना शुरू कर दिया गया है। पर बहुत से महिलाएं ऐसी है जिनके खाते में महिला वंदन योजना के पैसे नहीं आए है। जिन महिलाओं के खाते में पैसे नहीं आए तो उनको घबराने की जरूरत नहीं है। बहुत जल्दी उनके खाते में भी पैसे आ जाएंगे।

महतारी वंदन योजना लिस्ट हेतु पात्रता

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओ को कुछ पात्रता पूरी करनी होगी। चालिये जानते है क्या पात्रता होनी चाहिए।

  • इसके साथ ही महिला छत्तीसगढ़ राज्य की स्थाई निवासी होनी चाहिए
  • आवेदनकर्ता के परिवार की सालाना इनकम 2.5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • इसके लिए आवेदक महिला की उम्र 23 साल से लेकर 60 साल के बीच में होनी अनिवार्य है।

पैसा आया या नहीं आया ऐसे चेक करे।

अब मैं आपको बताता हूं को महतारी वंदन योजना का पैसा खाते में आया या नहीं आया कैसे चेक करना है। महतारी वंदन योजना खाते में आया या नहीं चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़े।

  1. महतारी वंदन योजना का पैसा चेक करने के लिए आपको सबसे पहले महतारी वंदन योजना के पोर्टल पर जाना होगा।
  2. जैसे ही आपके सामने महतारी वंदन पोर्टल खुलेगा तो आपको मेनू में आवेदन की स्थिति चेक करे का ऑप्शन दिखाई देखा आपको उस पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद अपना लाभार्थी क्रमांक या मोबाइल नंबर या अपना आधार कार्ड संख्या कोई भी एक डिटेल इंटर कीजिए।
  4. अब आपको कैप्ट्चा डाल कर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  5. अब आपके सामने महतारी वंदन योजना के पैसे की भुगतान की स्थिति आ जायेंगी।
  6. यहां आपको पता चल जाएंगे की महतारी वंदन योजना का पैसा आपके खाते में आया या नहीं।

अगर खाते में पैसा नहीं आया तो क्या करें

महतारी वंदन योजना के तहत ट्रांसफर किया गया पैसा अगर आपके खाते में नहीं आया तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां पर हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिससे कि आपका रुका हुआ पैसा आपके खाते में आ जाएगा। सबसे पहले आपको बैंक अकाउंट नंबर को अपने आधार कार्ड से लिंक करना है। अगर लिंक है तो उसमें यह चेक करना है कि डीबीटी अनेबल है या नहीं

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपको बता च गया होगा की अगर नहीं आया महतारी वंदन योजना का पैसा तो क्या करे ? अगर आपको इस योजना के बारे में कुछ पूछना है तो कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top