PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024

PM Vishwakarma Yojana :- “PM Vishwakarma Yojana” एक सरकारी योजना होती है जो विश्वकर्मा समुदाय के कारीगरों और शिल्पकलाकारों की विकास और कल्याण को ध्यान में रखती है। यह योजना उन्हें वित्तीय सहायता, कौशल विकास प्रशिक्षण, उन्हें बेहतर उपकरण और प्रौद्योगिकी तक पहुंच प्राप्त कराने का लक्ष्य रखती है। इसके माध्यम से उनकी आजीविका को सुधारा जाता है और पारंपरिक शिल्पकला को संरक्षित रखने का प्रयास किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PM Vishwakarma Yojana” भारतीय सरकार द्वारा शिल्पकला और हस्तशिल्प क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के विकास और कल्याण के लिए शुरू की गई एक योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिल्पकला और हस्तशिल्प क्षेत्र में काम करने वाले कारीगरों को वित्तीय सहायता, कौशल विकास, नई प्रौद्योगिकी और बेहतर उपकरण प्रदान करना है ताकि उनकी आजीविका में सुधार हो सके।

इस योजना के अंतर्गत, विश्वकर्मा समुदाय के शिल्पकारों को विभिन्न प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जैसे कि उनकी कार्यशीलता में सुधार के लिए प्रशिक्षण, कार्यशालाएं और वर्कशॉप्स का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा, उन्हें नई बिजनेस आइडियाज और उद्योग के लिए वित्तीय समर्थन भी प्रदान किया जाता है ताकि वे अपनी कला और कौशल को विकसित करके अपने आत्मनिर्भरता को बढ़ा सकें।

Table of Contents

PM Vishwakarma Yojana 2024

योजना का नामPM विश्वकर्मा योजना
योजना के लाभसामुदायिक विकास की बढ़ावा
योजना का उद्देश्यविश्वकर्मा समुदाय के विकास को प्रोत्साहित करना
वित्तीय सहायताआवश्यकतानुसार
योजना के तहत लाभार्थीविश्वकर्मा समुदाय के सदस्य

PM Vishwakarma Yojana Benifits

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana 2024 के लाभों को निम्नलिखित रूप में समझाया जा सकता है:

  1. ऋण सुविधा: इस योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को सस्ते ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध होती है। यह ऋण स्वरोजगार या व्यापार के लिए उपयुक्त होता है।
  2. ट्रेनिंग और प्रशिक्षण: योजना आवेदकों को कई प्रकार की प्रशिक्षण योजनाओं और कोर्सों की सुविधा प्रदान करती है, जिससे उनके व्यावसायिक कौशल में सुधार होता है।
  3. आर्थिक समर्थन: योजना के तहत विश्वकर्मा समुदाय को आर्थिक समर्थन प्राप्त करने की सुविधा मिलती है, जो उन्हें उनके व्यावसायिक परियोजनाओं को अग्रसर और स्थिर करने में मदद करता है।
  4. रोजगार समृद्धि: इस योजना से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को अधिक रोजगार के अवसर मिलने की संभावना होती है, जिससे समुदाय का आर्थिक विकास होता है।
  5. समाजिक उपलब्धियां: योजना से समुदाय के लोगों को सामाजिक उपलब्धियां भी प्राप्त होती हैं, जो उनके जीवन में समाजिक और आर्थिक स्थिरता लाने में मदद करती हैं।
  6. कौशल प्रशिक्षण: प्रति दिन 500 रुपये के स्टाइपेंड के साथ 5-7 दिन का बुनियादी प्रशिक्षण और 15 दिन या उससे अधिक का विशेष प्रशिक्षण
  7. टूलकिट प्रोत्साहन: बुनियादी कौशल प्रशिक्षण की शुरुआत में 15,000 रुपये तक का टूलकिट प्रोत्साहन

इन लाभों के माध्यम से ‘PM Vishwakarma Yojana’ विश्वकर्मा समुदाय के उत्थान और समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Pm Kisan Beneficiary List Village Wise 2024 Kaise Dekhe

PM Vishwakarma Yojana Eligibility

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana 2024 की पात्रता के बारे में निम्नलिखित जानकारी है:

  1. नागरिकता: आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. उम्र सीमा: आवेदक की उम्र 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. व्यावसायिक योग्यता: योजना के लिए आवेदक को व्यावसायिक योग्यता होनी चाहिए, जैसे कि उन्हें स्वरोजगार के लिए तैयारी होनी चाहिए या व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए कौशल होना चाहिए।
  4. आय की सीमा: आवेदक की परिवार की वार्षिक आय की सीमा योजना के अनुसार होनी चाहिए। इसकी विशेष जानकारी आमतौर पर योजना के निर्देशिका में उपलब्ध होती है।
  5. समुदाय का सदस्यता: आवेदक को विश्वकर्मा समुदाय का सदस्य होना चाहिए।
  6. अन्य मानदंड: योजना के लिए आवेदक को अन्य निर्दिष्ट मानदंड भी पूरा करना हो सकता है, जैसे कि निर्धारित दस्तावेज़ प्रस्तुत करना और अन्य शर्तें।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना किसके लिए है?

दर्जीधोबीनाई
फिशिंग नेट निर्माताताला बनाने वालेपत्थर तोड़ने वाले
हथौड़ा और टूलकिट निर्माताअस्त्रकारसुनार
गुड़िया और खिलौना निर्मातामोची/जूता बनाने वाला कारीगरमूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले
टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वालाबढ़ईलोहार
नाव निर्मातामालाकारराजमिस्त्री

PM Kisan Mandhan Yojana

PM Vishwakarma Yojana Documents

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची निम्नलिखित है:

  1. आवेदन पत्र: आवेदक द्वारा भरा गया सही और पूरा आवेदन पत्र।
  2. पहचान प्रमाण: आवेदक की पहचान सिद्ध करने वाले दस्तावेज़ जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि।
  3. उम्र प्रमाण पत्र: जन्मतिथि प्रमाणित करने वाला कोई दस्तावेज़ जैसे कि जन्म प्रमाण पत्र।
  4. निवास प्रमाण पत्र: आवेदक का स्थायी पता सिद्ध करने वाला कोई दस्तावेज़ जैसे कि बिजली बिल, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड में निवासी पता आदि।
  5. आय प्रमाण पत्र: आवेदक की परिवार की वार्षिक आय को सिद्ध करने वाला कोई दस्तावेज़ जैसे कि आय सर्टिफिकेट, वेतन पर्ची, आयकर रिटर्न आदि।
  6. व्यावसायिक योग्यता प्रमाण पत्र: व्यवसाय शुरू करने की क्षमता सिद्ध करने वाले कोई दस्तावेज़ जैसे कि शिक्षा प्रमाण पत्र, उद्योग विवरण, व्यापार लाइसेंस आदि।
  7. समुदाय का सदस्यता प्रमाण पत्र: विश्वकर्मा समुदाय के सदस्य होने का सबूत जैसे कि समुदाय के रजिस्टर्ड संगठन का प्रमाण पत्र।
  8. अन्य दस्तावेज़: अन्य योजना निर्दिष्ट दस्तावेज़ जैसे कि बैंक स्टेटमेंट, बिज़नेस प्लान, आवश्यकतानुसार।

इन दस्तावेज़ों की सही प्रमाणित की गई कॉपी और सही वस्तुनिष्ठता से योजना के अंतर्गत आवेदन प्रस्तुत करना आवश्यक होता है।

PM Kisan Beneficiary List Village Wise

PM Vishwakarma Yojana Registration Kaise Kare

pm vishwakarma yojana online apply 2024 के लिए पंजीकरण करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें :-

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024
  1. योजना की जानकारी प्राप्त करें: सबसे पहले, ‘PM Vishwakarma Yojana’ की आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित सरकारी पोर्टल पर जाएं और योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।
  2. आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करें: पूरे होने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों को तैयार करें, जैसे कि पहचान प्रमाण, उम्र प्रमाण, निवास प्रमाण, आय प्रमाण, व्यावसायिक योग्यता प्रमाण, समुदाय का सदस्यता प्रमाण पत्र आदि।
  3. ऑनलाइन पंजीकरण: आधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करें। आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ जमा करें।
  4. आवेदन स्थिति की जाँच करें: आपके आवेदन की स्थिति को समय-समय पर पोर्टल पर चेक करते रहें। कभी-कभी अधिकारिक दस्तावेज़ों की जांच या अतिरिक्त जानकारी के लिए आपसे संपर्क किया जा सकता है।
  5. अनुसरण करें: सभी अनुदान और अन्य सुविधाओं की स्वीकृति के लिए प्रतीक्षा करें। एक बार आपका आवेदन स्वीकृत होने पर, आपको उचित निर्देशों का पालन करते हुए योजना के अनुसार लाभ प्राप्त करने की सुविधा होती है।

इन चरणों का पालन करके आप ‘PM Vishwakarma Yojana’ के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण कर सकते हैं।

Vishwakarma Shram Samman Yojana Online Registration

PM Vishwakarma Yojana Status Check

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana 2024 की स्थिति की जाँच करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करें: ‘PM Vishwakarma Yojana’ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां लॉग इन करें या अपने आवेदन का स्थिति जानने के लिए आवश्यक अन्य विकल्प चुनें।
  2. आवेदन स्थिति चेक करें: लॉग इन करने के बाद, आपके द्वारा सबमिट किए गए आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए ‘आवेदन स्थिति’ या ‘योजना का स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. पंजीकृत जानकारी दर्ज करें: आपको अपने आवेदन के लिए पंजीकृत जानकारी, जैसे कि आवेदन संख्या, नाम आदि दर्ज करने के लिए कहा जा सकता है।
  4. स्थिति जांचें: जब आप आवश्यक जानकारी दर्ज करेंगे, तो आपको अपने आवेदन की स्थिति प्रदर्शित करने के लिए एक ‘स्थिति जांचें’ या ‘जानकारी प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. अपडेट प्राप्त करें: आपको आपके आवेदन की विस्तृत स्थिति और अपडेट प्राप्त होगा, जैसे कि आवेदन स्वीकृति या यदि कोई अतिरिक्त दस्तावेज़ की आवश्यकता हो।

इन चरणों का पालन करके आप ‘PM Vishwakarma Yojana’ की स्थिति को आसानी से जांच सकते हैं। यदि आपको किसी भी समस्या या सहायता की आवश्यकता हो, तो आपको योजना के अधिकारिक संपर्क व्यक्ति से संपर्क करना भी संभव है।

Mukhyamantri Muft Silai Machine Yojana

PM Vishwakarma Yojana Login Kaise Kare

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana 2024′ में लॉगिन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, ‘PM Vishwakarma Yojana’ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप यहां सरकारी योजनाओं के लिए खोज कर सकते हैं या योजना के नाम से सीधे खोज कर सकते हैं।
  2. लॉगिन पृष्ठ पर जाएं: वेबसाइट पर लॉगिन पृष्ठ को खोजें और उसे खोलें। यदि आप पहले से ही अपना अकाउंट बना चुके हैं, तो आप यहां लॉगिन के लिए अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।
  3. नया अकाउंट बनाएं (अगर आवश्यक हो): अगर आपके पास पहले से योजना का अकाउंट नहीं है, तो आपको ‘नया अकाउंट बनाएं’ या ‘रजिस्टर करें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपनी आवश्यक जानकारी और प्रमाणपत्र दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  4. लॉगिन करें: अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें और ‘लॉगिन’ बटन पर क्लिक करें।
  5. अपनी स्थिति की जांच करें: लॉगिन करने के बाद, आप अपने योजना आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं, योजना के लाभ और अन्य सूचनाएँ प्राप्त कर सकते हैं।

इन चरणों का पालन करके आप ‘PM Vishwakarma Yojana’ में लॉगिन कर सकते हैं और अपने योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana CSC Login

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana 2024 के लिए CSC (Common Service Centre) के माध्यम से लॉगिन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. CSC Portal पर लॉगिन: सबसे पहले, अपने विश्वकर्मा समुदाय के सेंटर (CSC) के पोर्टल पर जाएं। यह पोर्टल केवल CSC ऑपरेटर्स के लिए होता है और आपको यहां परिचित लॉगिन पेज मिलेगा।
  2. लॉगिन क्रेडेंशियल्स दर्ज करें: अपने CSC के लॉगिन पेज पर अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें। यदि आपके पास पहले से CSC अकाउंट है, तो यहां लॉगिन करें। अगर नहीं, तो आपको एक नया अकाउंट बनाने का विकल्प भी मिलेगा।
  3. PM Vishwakarma Yojana का लिंक चुनें: CSC पोर्टल में लॉगिन करने के बाद, आपको ‘PM Vishwakarma Yojana’ का लिंक चुनने की सुविधा मिलेगी। इसे चुनें ताकि आप योजना के अंतर्गत सभी सेवाओं और लाभों के लिए पहुंच प्राप्त कर सकें।
  4. आवश्यक दस्तावेज़ सबमिट करें: यदि आवश्यक हो, तो आपको अपने आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ सबमिट करने का विकल्प भी मिलेगा। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका आवेदन सही और पूरा है।
  5. स्थिति की जाँच: CSC पोर्टल में लॉगिन करने के बाद, आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं और योजना के लाभों का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपको किसी भी समस्या या सहायता की आवश्यकता हो, तो आप CSC के संपर्क व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं या CSC पोर्टल पर उपलब्ध हेल्पडेस्क सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Admin Login

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana 2024 में एडमिन लॉगिन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, ‘PM Vishwakarma Yojana’ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां पर आपको योजना के एडमिन पोर्टल का लिंक मिलेगा।
  2. लॉगिन पृष्ठ पर जाएं: एडमिन पोर्टल में लॉगिन पृष्ठ को खोजें और उसे खोलें। आपको अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  3. लॉगिन करें: अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें और ‘लॉगिन’ बटन पर क्लिक करें।
  4. डैशबोर्ड और सेवाएं एक्सेस करें: लॉगिन करने के बाद, आप अपने एडमिन पोर्टल के डैशबोर्ड पर पहुँच सकते हैं। यहां से आप योजना के अनुसार विभिन्न सेवाओं और कार्यों को प्रबंधित कर सकते हैं।
  5. अपडेट और रिपोर्टिंग: एडमिन पोर्टल के माध्यम से आप अपडेट, रिपोर्ट्स और अन्य अहम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां से आप योजना के प्रगति और सफलता का पूरा अनुकरण कर सकते हैं।

इन चरणों का पालन करके आप ‘PM Vishwakarma Yojana’ के एडमिन पोर्टल में सफलतापूर्वक लॉगिन कर सकते हैं और योजना के प्रबंधन के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं। यदि आपको किसी भी सहायता की आवश्यकता हो, तो योजना के अधिकारिक संपर्क व्यक्ति से संपर्क करना सुझावित है।

PM Vishwakarma Yojana Official Website

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana 2024 की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक निम्नलिखित है:
PM Vishwakarma Yojana Official Website

आप इस वेबसाइट पर जाकर योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, विवरणीय जानकारी, आवेदन प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Helpline Number

PM Vishwakarma Yojana Helpline Number : 011-23388557, 18002677777, 17923

यदि आपको इस योजना के बारे में अधिक जानकारी या किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए, तो आप उपरोक्त नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन नंबर पर आपको समर्थन और योजना से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

PM Vishwakarma Yojana FQAs:

प्रश्न :- PM Vishwakarma Yojana क्या है?

उत्तर :- PM Vishwakarma Yojana एक सरकारी योजना है जो भारतीय विश्वकर्मा समुदाय के विकास को प्रोत्साहित करती है। इसका उद्देश्य समुदाय के अधिकारीकृत कार्यों और आर्थिक सुधार को समर्थन प्रदान करना है।

प्रश्न :- PM Vishwakarma Yojana का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर :- इस योजना का मुख्य उद्देश्य विश्वकर्मा समुदाय के सदस्यों के विकास और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करना है।

प्रश्न :- PM Vishwakarma Yojana के तहत कौन-कौन से लाभ प्रदान किए जाते हैं?

उत्तर :- योजना के तहत विश्वकर्मा समुदाय के सदस्यों को विभिन्न वित्तीय सहायता, व्यावसायिक प्रशिक्षण, और अन्य सामाजिक या आर्थिक लाभ प्रदान किए जाते हैं।

प्रश्न :- PM Vishwakarma Yojana की योजना की समय सीमा क्या है?

उत्तर :- योजना की समय सीमा विभिन्न योजनाओं और राज्यों के अनुसार भिन्न हो सकती है। सामान्यतः, योजना की समय सीमा 1 से 5 वर्ष के बीच होती है।

प्रश्न :- PM Vishwakarma Yojana के लिए योग्यता में क्या मापदंड हैं?

उत्तर :- योजना के अनुसार, योग्यता में व्यक्तिगत, आर्थिक और सामाजिक मापदंड होते हैं जो समुदाय के अधिकारिकृत कार्यों में शामिल होने के लिए आवश्यक होते हैं।

प्रश्न :- pradhan mantri vishwakarma yojana online apply कैसे करें?

उत्तर :- योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन या अपने स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से किए जा सकते हैं। आवश्यक दस्तावेज़ संग्रहित करने के बाद, योग्यता और प्रक्रिया के अनुसार आवेदन करें।

प्रश्न :- PM Vishwakarma Yojana के लाभों का संक्षेप में वर्णन करें?

उत्तर :- योजना के लाभ में वित्तीय सहायता, व्यावसायिक प्रशिक्षण, रोजगार संभावनाओं के संवर्धन, और समुदाय के सामाजिक विकास को प्रोत्साहन शामिल होते हैं।

प्रश्न :- PM Vishwakarma Yojana का संचालन कौन-कौन करता है?

उत्तर :- योजना का संचालन स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों और सरकारी संस्थानों द्वारा किया जाता है, जो समुदाय के विकास को समर्थन प्रदान करते हैं।

प्रश्न :- PM Vishwakarma Yojana के अंतर्गत क्या प्रकार की सहायता प्रदान की जाती है?

उत्तर :- योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान की जाती है, जैसे कि वित्तीय सहायता, व्यावसायिक प्रशिक्षण, बाजार एक्सेस और अन्य सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम।

प्रश्न :- PM Vishwakarma Yojana से जुड़ी अधिक जानकारी कहां से प्राप्त की जा सकती है?

उत्तर :- योजना से जुड़ी अधिक जानकारी आप ‘PM Vishwakarma Yojana’ की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं या स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपक PM Vishwakarma Yojana की सारी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको PM Vishwakarma Yojana के बारे में कुछ पूछना है तो कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment