बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधर कैसे करे

Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधर कैसे करे :- बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए राज्य सरकार अपने राज्य के बेरोजगार लोगो को आर्थिक सहायता के रूप में बेरोजगारी भत्ता देती है। बेरोजगारी भत्ता के तहत हर राज्य सरकार युवाओ को हर महीने कुछ पैसे देते है जिनको बेरोजगारी भत्ता कहा जाता है। राजस्थान सरकार ने भी अपने राज्य के बेरोजगार लोगो के लिए भत्ता योजना की शुरुआत कर रखी है। राजस्थान सरकार हर महीने अपने राज्य के बेरोजगार युवाओ को 3000 रूपए महीना देती है।

जब हम बेरोजगारी भत्ता फॉर्म भरते है तो हमे कुछ बातो का ध्यान रखना होता है पर फिर भी कई बार ऐसा होता है की भत्ता फॉर्म भरते समय कुछ न कुछ गलती हो ही जाती है। जैसे नाम में गलती, एड्रेस में गलती, माता या पिता जी के नाम में गलती हो जाती है और बेरोजगार युवा बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ नहीं ले पाते।

आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा की आप घर बैठे बैठे राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधर कैसे करे। यहाँ मैं आपको बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधर करने की सारी जानकारी दूंगा तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। और घर बैठे बैठे राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधार करे।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधर करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए

चलिए जानते है की राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधर करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। नीचे दिए गए सभी दस्तावेजों में से किसी भी दस्तावेज की जरूरत पड़ सकती है।

  1. आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  2. आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  3. आवेदनकर्ता के पास निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  4. आवेदनकर्ता के पास पहचान पत्र होना चाहिए।
  5. आवेदनकर्ता के पास जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  6. आवेदनकर्ता के पास दसवी का मार्कशीट होनी चाहिए।
  7. आवेदनकर्ता के पास राजस्थान एसएसओ आईडी होनी चाहिए।
  8. आवेदनकर्ता के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  9. आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।
  10. आवेदनकर्ता के पास राजस्थान का भामाशाह प्रमाण पत्र होना चाहिए।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधर कैसे करे

चलिए जानते है की राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधर कैसे करे। अगर आप भी राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधर करना चाहते है तो नीचे दिए गए सभी पॉइंट्स को ध्यान से पढ़े। यहाँ पर हमने आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधार करने की सारी जानकारी दी है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधार करने के लिए आपके पास राजस्थान एसएसओ आईडी जरुरी होनी चाहिए। अगर आपको राजस्थान एसएसओ आईडी के बारे ने जानकारी नहीं है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपनी राजस्थान एसएसओ आईडी बना सकते है।

राजस्थान एसएसओ आईडी बनाने के बाद आपको एसएसओ आईडी में यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करना है।

लॉगिन करने के बाद आपको Citizen Apps के आइकॉन पर क्लिक करना है। जैसा की आप निचे इमेज में देख सकते है।

अब आपके सामने Others Apps का ऑप्शन आएगा आपको उस पर क्लिक करना है। अब आपको search बार में Employment लिख कर सर्च करना है।

Employment पर क्लिक करने के बाद आपको send anyway का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने आपका profile खुल जायेगा। Profile Management में जाकर आपको update profile पर क्लिक करना है।

Update Request Field में आपको एक सर्च बार दिखाई देगा, उसमे आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको जो भी करेक्शन करनी है वो सेलेक्ट करे जैसे :- नाम , एड्रेस या फ़ोन नंबर आदि।

अब आपको मॉडिफिकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है। अब जो भी डाटा आपको अपडेट करना है उसकी स्कैन कॉपी अपलोड करनी है और सेव बटन पर क्लिक कर देना है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म से संबधित प्रश्न उत्तर

प्रश्न :- राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के तहत युवाओ को कितने रूपए मिलते है ?

उत्तर :- राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के तहत युवाओ को 3000 रूपए महीना मिलते है।

प्रश्न :- राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का लाभ कौन कौन उठा सकता है ?

उत्तर :- राजस्थान का मूल निवासी जिसकी उम्र 21 से 35 साल के बीच है और वो बेरोजगार है, उसी युवा को राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का लाभ मिलेगा।

प्रश्न :- राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की शुरुआत कब हुई ?

उत्तर :- राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की शुरुवात 2022 में हुई थी।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हु की आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधर कैसे करे इसके बारे में सारी जानकरी मिल गयी होगी। अगर आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में सुधर करने से संबधित कोई सवाल है ततो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top