Samagra ekyc kaise kare

samagra ekyc kaise kare : दोस्तों अगर आप मध्य प्रदेश से हैं तो आपको परिवार समग्र आईडी के बारे में जरूर पता होगा। परिवार समग्र आईडी एक ऐसी आईडी है जिससे मध्य प्रदेश के परिवार की पहचान होती है। मध्य प्रदेश सरकार ने हर एक परिवार के समय का आईडी बना रखी है। परिवार समग्र आईडी का इस्तेमाल किसी भी फॉर्म भरने में क्या जाता है या किसी सरकारी काम में परिवार समग्र आईडी मांगी जाती है।

दोस्तों पहले समय का परिवार समग्र आईडी केवाईसी ऑनलाइन नहीं होती थी इसलिए लोगों को सरकारी दफ्तर में जाकर धक्के खाने पड़ते थे अपनी परिवार समग्र आईडी केवाईसी करने के लिए। पर मध्य प्रदेश सरकार ने इसका भी तोड़ निकाला है और आप परिवार समग्र आईडी केवाईसी पोर्टल चालू कर दिया है। अब आप घर बैठे परिवार समग्र आईडी ईकेवाईसी कर सकते हैं। आपको किसी भी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है। इससे आपका समय भी बचेगा और आपके पैसे भी बचेंगे। आप घर बैठे अपनी परिवार समग्र आईडी की केवाईसी कर सकते हैं।

Samagra Portal MP Overview

आर्टिकल का नामसमग्र आईडी से आधार कार्ड लिंक कैसे करे
पोर्टल का नामSamagra Portal MP
आईडीसमग्र परिवार एवं सदस्य आईडी
योजना का उद्देश्यKYC करके सभी योजनाओ का लाभ प्रदान करना
लाभार्थीराज्य के लोग
लिंकसमग्र आईडी से आधार कार्ड
आधिकारिक वेबसाइटwww.samagra.gov.in

अगर आप मध्य प्रदेश से हैं तो आपको पता ही होगा कि किसी भी काम को करने के लिए परिवार समग्र आईडी की जरूरत पड़ती है। लेकिन परिवार समग्र आईडी को भी केवाईसी करवाने की जरूरत होती है। केवाईसी का मतलब होता है कि आपको अपनी परिवार समग्र आईडी आधार कार्ड से लिंक करनी होगी। अगर आपकी परिवार समग्र आईडी आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपकी समग्र आईडी बहुत जल्द बंद हो जाएगी और फिर आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

अगर परिवार समग्र आईडी बनी हुई है लेकिन उसकी केवाईसी नहीं है तो आप जल्दी से अपनी समग्र आईडी की केवाईसी करवा ले। क्योंकि केवाईसी के बिना आपके परिवार समग्र आईडी बेकार है। बिना केवाईसी के परिवार समग्र आईडी से आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे। अगर आपको नहीं पता की परिवार समग्र आईडी ई केवाईसी कैसे करनी है। तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर करें इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे कैसे अपनी samagra ekyc kaise kare.

हर राज्य में परिवार की पहचान के लिए अलग-अलग आईडी बनाई जाती है जैसे कि हरियाणा में हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनाया जाता है। ताकि हरियाणा के परिवारों की पहचान की जा सके। इस तरह मध्य प्रदेश सरकार परिवार समग्र आईडी बनाती है। ताकि मध्य प्रदेश के परिवारों की सूची एक आईडी में जोड़ी जाए। परिवार समग्र आईडी की केवाईसी करवाना भी बहुत जरूरी है। केवाईसी के बिना आप परिवार समग्र आईडी या परिवार पहचान पत्र किसी से भी कोई भी काम नहीं कर पाएंगे।

samagra id ekyc se milne wale sarkari yojana ke labh

नीचे दी गयी सभी योजनाओ का लाभ लेने के लिए आपके पास समग्र आईडी का होना जरुरी है।

  1. मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना
  2. मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना
  3. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
  4. संबल योजना 2.0 योजना
  5. कॉलेज स्कॉलरशिप योजना
  6. MP सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाएँ
  7. राशन पात्रता पर्ची खाद्यान्न लेने के लिए
  8. अतिथि शिक्षक पंजीयन करने के लिए
  9. कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए
  10. समाधान योजना बिजली योजना
  11. अनुग्रह सहायता योजना
  12. मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना
  13. मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना
  14. निःशक्त पेंशन योजना

Samagra ekyc mponline

ServicesLink
अधिकृत वेबसाईटclick here
समग्र केवायसीclick here
समग्र परिवार एंव सदस्य आईडीClick here
सदस्य आईडी से जानकारी देंखेClick here
मोबाइल नंबरClick here
परिवार को पंजीकृत करेClick here
सदस्य पंजीयन करेClick here
समग्र परिवार कार्ड प्रिंट करेClick here
आधार डी-लिंक के लिए अनुरोध करेClick here
e-kyc करेंClick here
ई-केवायसी और डीबीटी की स्थिति जानेंClick here
अपनी प्रोफाइल अपडेटClick here
मोबाइल नंबर द्वारा खोजेंClick here

Samagra ekyc Documents

  • आधार कार्ड होना चाहिए।
  • समग्र सदस्य आईडी होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Samagra ekyc Kaise Kare

अगर आप अपने समग्र आईडी केवाईसी करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी इस टाइप को ध्यान से पड़े। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि आप किस तरह से घर बैठे अपने समग्र आईडी को ऑनलाइन ईकेवाईसी कर सकते हैं।

  • samagra ekyc करने के लिए आपको सबसे पहले samagra ekyc portal पर चले जाना है।
  • होम पेज पर ही आपको आज ही “केवाईसी और भूमि लिंक करें” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसे पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप उसे पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब यहां पर आपको अपनी परिवार समग्र आईडी डालनी है कैप्चा डालना है और खोजने पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने आपकी परिवार समग्र आईडी खुल जाएगी।
  • अब परिवार समग्र आईडी में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आपको वह ओटीपी डाल देना है। अब ओटीपी कंप्लीट होने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • यहां पर आपको अपनी सारी जानकारी सही-सही भरनी है और प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • पहले ओटीपी द्वारा दूसरा बायोमेट्रिक या फिंगरप्रिंट द्वारा इनमें से आप किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हैं।
  • मैं यहां पर ओटीपी द्वारा केवाईसी करने का ऑप्शन चुनता हूं और आपको बताऊंगा की ओटीपी के द्वारा आप samagra ekyc kaise kare. तो आपको ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपका आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आपको ओटीपी डालकर वेरिफिकेशन कर देना है। फिर आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा वहां पर आपको अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसे पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप अपडेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको अपने samagra ekyc करनी है इसके लिए आप अपने आधार कार्ड को स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड अपलोड करने के बाद आपको नीचे अनुरोध पंचायत को भेजें का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसे पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप उसे पर क्लिक करेंगे तो आपको एक रेफरेंस नंबर मिल जाएगा जिससे आप अपने केवाईसी ट्रैक कर सकते हैं।

तो इस तरह से आप घर बैठे samagra ekyc कर सकते हैं। अगर आपको samagra ekyc करने में कोई दिक्कत आ रही है तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके उनसे बात कर सकते हैं और अपनी samagra ekyc kaise kare उसकी जानकारी ले सकते है।

Bina Aadhar (OTP) Samagra ekyc Kaise Kare

यह तो अब मैं आपको बताऊंगा कि आप बिना ओटीपी के samagra ekyc kaise kare. मान लीजिए आपका आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास नहीं है या वह नंबर बंद हो गया है। तो आपके मन में आएगा की samagra ekyc kaise kare क्योंकि आधार कार्ड से अगर केवाईसी करेंगे तो आपको ओटीपी की जरूरत पड़ेगी। और ओटीपी जिस नंबर पर आएगा वह है नहीं। तो ऐसे में samagra ekyc kaise kare.

अगर आप भी बिना ओटीपी के samagra ekyc करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ेंगे हम आपको बताएंगे कि आप बिना ओटीपी samagra ekyc kaise kare.

  • बिना ओटीपी के samagra ekyc करने के लिए आपको सबसे पहले आपको samagra ekyc portal पर चले जाना है।
  • यहां होम पेज पर ही आपको यह केवाईसी और भूमि लिंक करें का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसे पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप उसे पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां पर आपको अपनी परिवार समग्र आईडी और कैप्चर डालकर खोज पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आपके परिवार समग्र आईडी खुल जाएगी। यहां पर आपके आप मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा वह ओटीपी डालकर आपको वेरीफाई कर देना है। जैसे ही ओटीपी वेरीफाई होगा आपको सामने 2 ऑप्शन आएगा।
  • पहले ओटीपी द्वारा और दूसरा बायोमेट्रिक या फिंगरप्रिंट द्वारा। इनमें से आपको बायोमेट्रिक या फिंगरप्रिंट द्वारा ऑप्शन को चुनना है।
  • अब आपको यह पर फिंगरप्रिंट वाले डिवाइस की जरूरत पड़ेगी। जो 200 400 रू से मार्केट में आसानी से मिल जाता है।
  • फिंगरप्रिंट डिवाइस को अपने मोबाइल में कनेक्ट करके आप अपनी samagra id ekyc कर सकते हो बिना ओटीपी के।

दोस्तो इस तरह से आप बिना ओटीपी के अपनी samagra ekyc कर सकते है। आपको पता चल गया होगा की bina otp samagra ekyc kaise kare.

MP Online Samagra ekyc Helpline Number

दोस्तों मैं यहां पर आपको samagra ekyc हेल्पलाइन नंबर दे रहा हूं। जिस पर आप कभी भी कॉल करके samagra ekyc से संबंधित सारी जानकारी ले सकते हैं। अगर आपको samagra ekyc करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप नीचे दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

0755 2700800

Samagra ekyc Status Check Kaise Kare

अगर आपने samagra ekyc online कर दी है तो अब मैं आपको बताता हूं कि आप अपनी mp online samagra ekyc status kaise check kare. नीचे दिए गए सभी points को ध्यान से पढ़कर आप घर बैठे अपनी mp online samagra ekyc status check कर सकते हैं

  • samagra ekyc status check करने के लिए आपको सबसे पहले samagra ekyc portal पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर आपको अपनी प्रोफाइल अपडेट करें का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उसे पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप उसे पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब यहां पर आपको अपनी परिवार समग्र आईडी डालनी है और नीचे दिए गया हुआ कैप्चर डालना है। कैप्चर डालने के बाद सत्यापित करें पर आपको क्लिक कर देना है। इसके बाद samagra ekyc status आपके सामने आ जाएगा।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको samagra ekyc kaise kare इसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको samagra ekyc करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर या नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। हम आपकी सहायता जरुर करेंगे और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल samagra ekyc अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वह भी घर बैठे समय का samagra ekyc कर सकें और अपने समय बचा सके।

Leave a Comment