SSY 2024 : बेटियों की शिक्षा से लेकर शादी तक का खर्चा उठाएगी सरकार, बस करना होगा छोटा सा काम और पाए 69 लाख

Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 : अगर आप एक बेटी के बाप है और आपको अपनी बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी को चिंता खाए जा रही, तो आपके लिए खुशखबरी है। अब भारत सरकार आपकी बेटी को पढ़ाई से लेकर शादी तक का खर्चा उठाएगी, उसके लिए बस आपको एक छोटा सा काम करना होगा। आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिया सरकार से 60 लाख तक की मदद ले सकते है।

दोस्तो बिटिया तो मां लक्ष्मी का रूप होती है। पर मिडिल क्लास के लोग बेटियों के होने पर टेंशन में आ जाते है। उनको टेंशन इस बात की रहती है की बेटियों की पढ़ाई, लिखाई और शादी में होने वाले खर्च के लिए पैसा कहा से आएगा। तो मैं आपको बता दू की भारत सरकार ने बेटी को पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्चों को ध्यान में रखते हुए बेटियों के लिए बहुत बढ़िया योजना की शुरुवात की है। इस योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना।

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 का लाभ लेने के लिए बेटी के माता पिता को पोस्ट ऑफिस जाकर बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना होगा। यह खाता 10 साल से कम उमर की लड़कियों का खुलता है। इस खाते में आप हर साल कम से कम 250 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 1 लाख 50 हजार रुपए जमा करवा सकते है। आपको हर महीने भी पैसे जमा करवाने की जरूरत नहीं है। जिस महीने आपके पास पैसे हो उस महीने आप इस खाते में पैसे जमा करवा सकते है।

लड़की की उमर 18 साल होने तक आपको इस खाते में पैसे जमा करने होंगे। और फिर 3 साल के लिए आपका खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। जब लड़की की उमर 21 साल की हो जाएगी तो आप इस पैसों को निकाल सकते है। इस खाते में आपको सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है। 21 साल की उमर होने के बाद आप इन पैसों को निकाल कर बेटी की उच्च शिक्षा की पढ़ाई और शादी में खर्च कर सकते है। इस खाते में पैसा जमा करने पर आपको सरकार को किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ता।

अगर आपकी बेटी अभी 10 साल से छोटी है तो मैं आपको यही कहूंगा कि आप भी अपनी बेटी के नाम पर पोस्ट ऑफिस में जाकर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता जरूर खुलवाए। और थोड़ा थोड़ा पैसा अपनी बेटी के खाते में जमा करते रहे। जब आपकी बेटी 21 साल की हो होगी, तब तक उसके खाते में अच्छे खासे पैसे जमा हो जाएंगे और आपको पता भी नही चलेगा।

अगर आपको भी अपनी बेटी के भविष्य की चिंता है और अपनी बेटी के लिए ये खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े यहां पर आपको सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ कौन कौन उठा सकता है।

  • भारत के मूल निवासी इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • अगर आपकी बेटी की उमर 10 साल से कम है तो आप इस योजना का उठा सकते हो।
  • एक परिवार की सिर्फ 2 बेटियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक ही सुकन्या खाता खुलवा सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए।

अगर आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए सुकन्या सिमृद्धि खाता खुलवाते है तो आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है।

  • सुकन्या खाता खुलवाने के लिए बेटी का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • माता पिता के पास आधार कार्ड या पैन कार्ड होना चाहिए।
  • माता पिता के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • बेटी की कर माता पिता की पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

कौन कौन से बैंक ssy खाता खुलवाते है।

चलिए जानते है की कौन कौन से बैंक में आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवा सकते है।

स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोरस्टेट बैंक ऑफ पटियालास्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद
बैंक ऑफ इंडियापंजाब नेशनल बैंकभारतीय स्टेट बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडियाऐक्सिस बैंकपंजाब एंड सिंध बैंक
इलाहाबाद बैंकबैंक ऑफ बड़ौदाबैंक ऑफ महाराष्ट्र
आईसीआईसीआई बैंकदेना बैंकओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुरकेनरा बैंकविजय बैंक
आईडीबीआई बैंकयूनाइटेड बैंक ऑफ इंडियाआंध्रा बैंक
स्टेट बैंक ऑफ मैसूरबैक ऑफ महाराष्ट्रयूको बैंक

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता कैसे खुलवाए

दोस्तो वैसे तो सुकन्या समृद्धि योजना खाता बहुत सारे बैंक खोल रहे है, कुछ बैंक तो सुकन्या समृद्धि योजना खाता ऑनलाइन भी खोल रहे है। पर मैं आपको यही कहूंगा कि आप पोस्ट ऑफिस जाकर पोस्ट ऑफिस में ही अपनी बेटी के नाम का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाए।

आपको आपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर, पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना फॉर्म मांगना होगा। फिर फॉर्म में मांगे गई सारी जानकारी आपको सही सही भरनी है। जानकारी भरने के बाद जो भी दस्तावेज मांगे जाए उनकी फोटोकॉपी फॉर्म के साथ अटैच कर देनी है और सुकन्या समृद्धि योजना फॉर्म जमा करवा देना है।

अब आपको आपकी बेटी के नाम की सुकन्या समृद्धि योजना पास बुक मिल जाएगी। जब भी आपको टाइम मिले तो आप इस पासबुक को पोस्ट ऑफिस जाकर प्रिंट जरूर करवाते रहे। ताकि जो भी पैसा आपने अभी तक इस खाते में जमा किया होगा वो इस पासबुक में छप के आ जाएगा।

उसके बाद आप अपनी जेब के हिसाब से अपनी बेटी के सुकन्या खाते में पैसे जमा कर सकते हैं। सुकन्या खाते में आप पोस्ट ऑफिस जानकर भी पैसा जमा कर सकते है और अगर आपके पास टाइम की कमी है तो आप अपने मोबाइल से भी NEFT के द्वारा सुकन्या समृद्धि खाते में पैसे जमा कर सकते है।

बेटी को 21 साल की उमर में मिलेंगे 70 लाख रुपए

अगर आप अपनी बेटी के सुकन्या खाते ने हर साल 1.5 लाख रुपए जमा करते है तो यह पैसा आपको 15 साल तक जमा करना होगा। यहां पर आपको 8.2% के हिसाब से ब्याज मिलता है तो इस हिसाब से 18 साल की उमर तक बेटी के खाते में 49 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। और जब आपकी बेटी 21 साल की होगी तब तक ये रकम 69 लाख रुपए हो जाएगी।

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं की सुकन्या समृद्धि योजना की सारी जानकारी आपको यहां पर मिल गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर आपको हमारा ये आर्टिकल सुकन्या समृद्धि योजना पसंद आया तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे, ताकि वह भी अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ ले सके।

से लेकर शादी तक

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करे निवेश, 21 की उम्र में मिलेगा 70 लाख

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top